सैंडविच रेसिपी (Sandwich Recipe) – Food by Lalita 

सैंडविच एक ऐसा भोजन है जिसमें आम तौर पर सब्जियाँ, कटा हुआ पनीर या मांस शामिल होता है, ब्रेड के स्लाइस पर या उनके बीच में रखा जाता है, या आमतौर पर किसी भी डिश में जिसमें ब्रेड किसी अन्य प्रकार के भोजन के लिए कंटेनर या आवरण के रूप में कार्य करता है। सैंडविच की शुरुआत पश्चिमी दुनिया में एक पोर्टेबल, सुविधाजनक फिंगर फूड के रूप में हुई थी, हालांकि समय के साथ यह दुनिया भर में प्रचलित हो गया है। – सैंडविच रेसिपी!

सैंडविच रेसिपी

21वीं सदी में सैंडविच की सटीक परिभाषा और विशेष रूप से हॉट डॉग या ओपन सैंडविच को इस प्रकार वर्गीकृत किया जा सकता है या नहीं, इस पर काफी बहस हुई है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, कृषि विभाग और खाद्य एवं औषधि प्रशासन जिम्मेदार एजेंसियां हैं। यूएसडीए परिभाषा का उपयोग करता है, बंद सैंडविच के लिए “कम से कम 35% पका हुआ मांस और 50% से अधिक ब्रेड नहीं”, और खुले सैंडविच के लिए “कम से कम 50% पका हुआ मांस”।ब्रिटेन में, ब्रिटिश सैंडविच एसोसिएशन सैंडविच को “भराई के साथ किसी भी प्रकार की ब्रेड, आम तौर पर ठंडा इकट्ठा किया हुआ” के रूप में परिभाषित करता है, एक परिभाषा जिसमें रैप्स और बैगल्स शामिल हैं, लेकिन बर्गर जैसे इकट्ठे और गर्म परोसे गए व्यंजन शामिल नहीं हैं।

सैंडविच दोपहर के भोजन का एक लोकप्रिय प्रकार है, जिसे काम, स्कूल या पिकनिक पर पैक लंच के हिस्से के रूप में खाया जाता है। रोटी सादा हो सकती है या उसके स्वाद और बनावट को बढ़ाने के लिए मेयोनेज़ या सरसों जैसे मसालों के साथ लेपित हो सकती है। घर पर बने होने के साथ-साथ, सैंडविच विभिन्न खुदरा दुकानों में भी व्यापक रूप से बेचे जाते हैं और इन्हें गर्म या ठंडा परोसा जा सकता है। स्वादिष्ट सैंडविच, जैसे डेली मीट सैंडविच, और मीठे सैंडविच, जैसे पीनट बटर और जेली सैंडविच, दोनों हैं।

सैंडविच का नाम इसके कथित आविष्कारक, जॉन मोंटागू, सैंडविच के चौथे अर्ल के नाम पर रखा गया है।वॉल स्ट्रीट जर्नल ने इसे ब्रिटेन का “गैस्ट्रोनॉमी में सबसे बड़ा योगदान” बताया है।

अपने ये तो जान लिया की सैंडविच क्या हैं, कैसे-कैसे बनते हैं, और इनकी खोज कैसी हुई तो आइए आज हम आपको कुछ इसी प्रकार का लेकिन आसान सैंडविच बनाना बता रहे है।

रेसिपी – आलू मटर सैंडविच!

सामग्री – 

2 बड़े आलू, उबले और छिले हुए

1/2 कप उबले हुए हरे मटर

8 सफेद ब्रेड स्लाइस

1 मीडियम प्याज

1 मीडियम टमाटर

डेड बड़े चम्मच घी

1 चम्मच जीरा

1/4 छोटा चम्मच हींग

1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

1/4 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर

1/2 छोटा चम्मच गरम मसाला पाउडर

नमक स्वाद अनुसार

मक्खन ब्रेड पर लगाने के लिए

हरी चटनी ब्रेड पर लगाने के लिए

सैंडविच मसाला छिड़कने के लिए

टमाटर केचप और हरी चटनी परोसने के लिए

विधि –

  • प्याज और टमाटर को बारीक काट लीजिये।
  • एक नॉन-स्टिक पैन में घी गर्म करें। इसमें जीरा और हींग डालकर कुछ सेकेंड तक भून लीजिए। हरी मिर्च और अदरक डालें और एक मिनट तक भूनें।
  • हरी मटर, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, गरम मसाला पाउडर और नमक डालें और एक मिनट तक भूनें।
  • आलू को सीधे पैन में कद्दूकस करें और अच्छी तरह मिक्स होने तक मिलाएँ।
  • 4 ब्रेड स्लाइस के एक तरफ मक्खन लगाएं. उनके ऊपर भी वही चटनी लगाएं और ब्रेड के प्रत्येक टुकड़े पर आलू के मिश्रण का एक हिस्सा रखें और समान रूप से फैलाएं। कुछ टमाटर के टुकड़े रखें और उसके ऊपर कुछ सैंडविच मसाला छिड़कें। कुछ प्याज के छल्ले रखें और उसके ऊपर सैंडविच मसाला छिड़कें।
  • सैंडविच बनाने के लिए ब्रेड के बचे हुए स्लाइस उनके ऊपर रखें, ऊपर से थोड़ा मक्खन डालें।
  • एक इलेक्ट्रिक ग्रिलर गरम करें। इस पर सैंडविच रखें और 2-3 मिनट या सुनहरा होने तक ग्रिल करें।
  • सैंडविच को आधा काट लें और टमाटर केचप और हरी चटनी के साथ गरमागरम परोसें।

⭐ मुझे उम्मीद है कि आपको मेरी ये सैंडविच रेसिपी पसंद आई होगी!

यह भी पढ़ें – 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!