दही की रेसिपी (Curd Recipe)

दही एक दुग्ध उत्पाद है जिसका निर्माण दूध के जीवाणुज किण्वन द्वारा होता है। लैक्टोज का किण्वन लैक्टिक अम्ल बनाता है, जो दूध प्रोटीन से प्रतिक्रिया करके इसे दही मे बदल देता है। – दही की रेसिपी!

खाने में दही का उपयोग लगभग 4500 वर्षों से किया जा रहा है। आज इसका उपयोग दुनिया भर में किया जाता है। यह एक स्वास्थ्यप्रद पोषक आहार है। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन बी 6 और विटामिन बी 12 जैसे पोषक तत्वों से समृद्ध होता है।

इसमें कुछ ऐसे रासायनिक पदार्थ होते हैं, जिसके कारण यह दूध की अपेक्षा जल्दी पच जाता है। जिन लोगों को पेट की समस्याएं जैसे- अपच, कब्ज, गैस जैसी बीमारियाँ घेरे रहती हैं, उनके लिए दही या उससे बनी लस्सी, मट्ठा, छाछ का उपयोग करने से आंतों की समस्या दूर हो जाती है। डाइजेशन अच्छी तरह से होने लगता है और भूख खुलकर लगती है।

दही एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो खाने में स्वास्थ्यवर्धक तो है ही साथ ही ये सौंदर्य निखारने के लिए भी अच्छा स्रोत माना जाता है। गर्मियों में अक्सर तेज धूप शरीर पर पड़ने से त्वचा झुलस या टैन हो जाती है, ऐसे में दही टैनिग कम करने के लिए बेहतर विकल्प माना जाता है। इतना ही नही दही में बेसन मिलाकर चेहरे पर लगाने से चमक आती है।

दही की रेसिपी

रेसिपी – दही!

दही की सामग्री –

2 लीटर दूध

2 बड़े चम्मच दही

दही की विधि –

  • एक गहरे नॉन स्टिक पैन में दूध गरम करें, उसमें उबाल आने दें, पैन को आँच से उतार लें और दूध को गुनगुना होने तक ठंडा होने दें।
  • एक बाउल में दही लें, उसमें आधा कप दूध डालकर अच्छी तरह मिला लें।
  • इस मिश्रण को बचे हुए दूध के मिश्रण में डालकर मिला लें।
  • अब मिश्रण को एक चौड़े बाउल में निकाल लें।
  • और ढककर किसी गर्म जगह पर 4 से 5 घंटे के लिए रख दें।
  • इसके बाद दही को फ्रिज में रख दे और अपनी जरुरत के अनुसार परोसें।

⭐ मुझे उम्मीद है कि आपको मेरी यह दही की रेसिपी पसंद आई होगी।

यह भी पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!